Blog Posts Business Management

छोटी पर जरूरी बातें जो आपके startup को एक सफल business बनाने में मदद करेंगी

Blog: NASSCOM Official Blog

“90 प्रतिशत  Indian startups पहले पांच वर्षों के भीतर विफल हो जाती हैं” – IBM Institute for Business Value and Oxford Economics report.

चुनौतियाँ  सिर्फ एक business शुरू करने में ही नहीं अपितु उन सभी कामों में होती हैं जो आप पहली बार करते हैं । आपने जब पहली बार car या कोई अन्य वाहन चलाना सीखा होगा तब वह भी मुश्किल लगा होगा परन्तु  सफल वही होते हैं जो ठान लेते हैं कि उन्हें कर गुजरना है ।

बिज़नेस में भी ये बात सही है।

एक सफल business बनाने के लिए focus बनाएं रखने की आवश्यकता होती है। जो businessmen अपने व्यवसाय को विकसित करना चाहतें हैं लेकिन केवल विकास पर ही ध्यान केंद्रित करतें है उनकी सफलता के रास्ते में अंततः विकास ही बाधा बन जाता है।हम आपको और उलझन में नहीं डालना चाहतें, आइये समझाते हैं ।

Also Read: What is web hosting in hindi वेब होस्टिंग क्या होती है?

आपको केवल अपने व्यवसाय की सफलता ही नहीं पर अपने customers को सफल करने पर भी ध्यान देना होगा । जब तक आपको उनकी खरीदी से अधिक मूल्य प्रदान करने का कोई रास्ता नहीं मिल जाता है, तब तक आपकी वृद्धि धीमी रहेगी। उदाहरण के लिए Amazon को लें।

वे लगातार अपने ग्राहकों को value add  प्रदान करने के लिए नए व innovative तरीके खोज रहे हैं – उसी दिन की शिपिंग से लेकर 30 मिनट के ड्रोन-डिलीवरी तक – और यह बात ही उन्हें अन्य  कई ई-कॉमर्स रिटेल businesses  से अलग करती है।

किसी भी व्यवसाय के लिए यह value -add दृष्टिकोण एक मूलमंत्र साबित हो सकता है। आइये ऐसी ही कुछ छोटी परन्तु जरूरी बातों को जानें जो आपके startup को सफलता की ऊंचाइयों तक ले जा सकतीं हैं।

1 अपने ग्राहकों को अधिक सफल और खुशहाल बनने में मदद ¨C12C ¨C13C

Happy-Life

Customer success एक continuous process है ।

इसके लिए आप की सेल्स व मार्केटिंग टीमें ग्राहक समस्याओं का उनके होने से पहले अनुमान लगाती हैं, और समाधानों तक पहुंचती हैं । ऐसा करने से, आप long-term रिलेशनशिप बनाते हैं।

एक सर्वे के मुताबिक किसी भी business के लिए अपने मौजूदा खुश ग्राहक को अपना product बेचने की संभावना नए ग्राहक को product बेचने की संभावना से 14 गुना अधिक है।

यानि अगर ग्राहक आपसे खुश है, तो वह आपसे आपका product जल्दी खरीद लेगा क्योंकि वो आप पर trust करता है ।

“The single most important thing is to make people happy. If you are making people happy, as a side effect, they will be happy to open up their wallets and pay you.” – Derek Sivers, Founder, CD Baby*

2 अपने competition से अधिक innovative बनें 

Innovation आपको आपके प्रतिद्वंदियों से अलग खड़ा कर देता हैं ।

जैसा कि ऊपर बताया गया है,अमेज़न इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है ।

भारत में रिलायंस का Jio जो कि भारत का पहला 4 जी LTE नेटवर्क है innovation द्वारा success के मंत्र को चरितार्थ करता है ।

Team-Work

Jio को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा “चौथी औद्योगिक क्रांति” लाने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था। Jio ने सितंबर 2016 में शुरुआत की, और भारतीयों को unlimited डेटा द्वारा वर्ल्ड से जोड़ दिया । 15 महीने से भी कम समय में, Jio ने 150 मिलियन से अधिक ग्राहक बना लिए ।

एक अन्य उदाहरण की बात करें तो Paytm भारत का पहला, सबसे बड़ा मोबाइल वित्तीय service platform है। मुख्य रूप से ऑनलाइन बिल भुगतान के रूप में शुरू हुआ यह प्लेटफार्म, अब एक मोबाइल मनी solution है जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी शामिल है।

इस ने उन लोगो को online payment systems से जोड़ा, जिनके पहले bank  accounts भी नहीं होते थे।

Paytm ने साधारण व innovative तरीके से ग्राहक बनाएं और इसकी वजह से अब सब्जी वाले, फल वाले, दूध वाले इत्यादि भी internet payment प्रणाली से जुड़कर digital इंडिया बनाने में  महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं ।

Digital India की बात आयी है, तो आपको एक अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी भी दे देते हैं । प्रत्येक online सफल business या startup का आधार एक डोमेन नाम होता है।

3 अपने ग्राहकों को कुछ ऐसा देने का प्रयास करें ¨C80C ¨C81C ¨C82C ¨C83C ¨C84C ¨C85C

Profit

Competition किसी भी ब्रांड को बेहतर करने में मदद करता है पर कुछ इतने अलग businesses हैं जिनका नाम ही उस इंडस्ट्री का पर्याय बन गया है, जैसे Xerox ।

टाटा मोटर्स commercial vehicle इंडस्ट्री segment में ९०% से अधिक प्रॉफिट ले जाता है ।

क्या आप देश के सबसे बड़े कपड़ा-मशीन निर्माता लक्ष्मी मशीन वर्क्स को जानते हैं, वे  भी अपनी इंडस्ट्री का ९० प्रतिशत से अधिक मुनाफा ले जाते हैं |

आईटीसी भारत में सिगरेट उद्योग का मालिक है और पेट्रोनेट एलएनजी को liquified प्राकृतिक गैस पर सरकारी एकाधिकार प्राप्त है।

*Image and quote credit: HelpScout

Originally Published on ZNetLive

The post छोटी पर जरूरी बातें जो आपके startup को एक सफल business बनाने में मदद करेंगी appeared first on NASSCOM Community |The Official Community of Indian IT Industry.

Leave a Comment

Get the BPI Web Feed

Using the HTML code below, you can display this Business Process Incubator page content with the current filter and sorting inside your web site for FREE.

Copy/Paste this code in your website html code:

<iframe src="https://www.businessprocessincubator.com/content/%E0%A4%9B%E0%A5%8B%E0%A4%9F%E0%A5%80-%E0%A4%AA%E0%A4%B0-%E0%A4%9C%E0%A4%B0%E0%A5%82%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%A4%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%9C%E0%A5%8B-%E0%A4%86%E0%A4%AA%E0%A4%95/?feed=html" frameborder="0" scrolling="auto" width="100%" height="700">

Customizing your BPI Web Feed

You can click on the Get the BPI Web Feed link on any of our page to create the best possible feed for your site. Here are a few tips to customize your BPI Web Feed.

Customizing the Content Filter
On any page, you can add filter criteria using the MORE FILTERS interface:

Customizing the Content Filter

Customizing the Content Sorting
Clicking on the sorting options will also change the way your BPI Web Feed will be ordered on your site:

Get the BPI Web Feed

Some integration examples

BPMN.org

XPDL.org

×